Tuesday, September 7, 2010

सूटकेस में 95 सांप !


मलेशिया ने वन्यजीवों के एक कुख्यात तस्कर को सांपों की तस्करी के अपराध में छह महीनों के लिए जेल भेज दिया है.
एंसन वॉन्ग नाम के इस तस्कर पर आरोप था कि उसने 95 बोआ नामक दुर्लभ प्रजाति के सांपो को अपने सूटकेस में छिपाकर इंडोनेशिया ले जाने की कोशिश की थी.
वॉन्ग के सूटकेस में 95 बोआ सांपों के अलावा दो वायपर सांप और एक दुर्लभ प्रजाति का कछुआ भी पाया गया था.
तस्कर ने अदालत में स्वीकार किया था कि वे 26 अगस्त को इन वन्यजीवों को मलेशिया के पेनांग राज्य से इंडोनेशिया का राजधानी जकार्ता ले जाने की कोशिश कर रहे थे.
वॉन्ग को कुआला लामपुर हवाई अड्डे पर उस वक़्त गिरफ़्तार कर लिया गया था जब उनका सूटकेस ‘कनवेयर बेल्ट’ से गुज़रते हुए अचानक खुल गया था.

'नाकाफ़ी है सज़ा'

वन्यजीवों की रक्षा में लगे गुटों ने एंसन वॉन्ग को मिली मात्र छह महीनों की सज़ा का विरोध किया है. तस्कर को इस अपराध के लिए अधिकतम सात साल की सज़ा हो सकती थी.
वन्यजीवों के व्यापार को मॉनिटर करने वाली संस्था ‘ट्रेफ़िक साउथईस्ट एशिया’ ने कहा है कि वे वॉन्ग को मिली सज़ा की अवधि से निराश हैं.
संस्था के मुताबिक इस सज़ा से वन्यजीव तस्करों को ये संदेश जाएगा कि उन्हें क़ानून से अधिक डरने की ज़रुरत नहीं है.
‘ट्रेफ़िक साउथईस्ट एशिया’ के एक अधिकारी विलियम स्केडला ने कहा, “हमें उम्मीद है कि पर्यावरण मंत्रालय इस मामले में कड़ी सज़ा के लिए अदालत में अपील दायर करेगा.”
‘डब्ल्यू डब्ल्यू एफ़’ की मलेशिया शाखा ने सरकार से एंसन वॉन्ग को वन्यजीवों के व्यापार के लिए दिए गए लाइसेंस को निरस्त करने की मांग की है.
एंसन वॉन्ग अमेरिका में भी वन्यजीव तस्करी के लिए जेल की सज़ा काट चुके हैं.

No comments:

Post a Comment